Google map ke features. जानें गूगल मैप के 5 ज़बरदस्त फीचर्स...

जानें गूगल मैप के 5 ज़बरदस्त फीचर्स...

जानें गूगल मैप के 5 ज़बरदस्त फीचर्स..
जब भी हम किसी अंजान रास्तों पर जाते हैं और हमें आगे का रास्ता पता नहीं होता है कि अगला रास्ता कहां को जाएगा तो हम तुरंत अपना स्मार्टफोन निकालते हैं और गूगल मैप की मदद से यह जान लेते हैं कि अगला रास्ता कहां को निकलेगा. वास्तव ने गूगल मैप ने हमारे यात्रा करने के तरीका को बदल दिया है. लेकिन 
गूगल
मैप में अभी भी कुछ ऐसे लाजवाब फीचर हैं, जिसका इस्तेमाल आप अभी तक नहीं किया होगा. ऐसे में आज हम आपको गूगल मैप में मौजूद 5 ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आपके यात्रा करने के तरीके को और भी मजेदार बना सकेंगे.
VIDEO: WHATSAPP की ज़रूरी CHATS इस ट्रिक से हमेशा रहेंगी SAFE
गूगल मैप बताएगा कहां पार्क की है कारकई बार ऐसा होता है कि हम माक्रेट या किसी ऐसी भीड़ वाली जगह पर गाड़ी Park कर देते हैं, जिसकी सही लोकेशन हम खुद ही भूल जाते हैं. ऐसे में यूज़र गूगल मैप के ज़रिए अपनी पार्किंग लोकेशन को Save कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप ओपेन करना होगा. इसमें ब्लू डॉट पर जायें और वहां सेव योर पार्किंग (Save your parking) पर टैप करें. इसके बाद आपके सामने जानकरी आ जाएगी कि आपने अपनी कार कहां पार्क की है, वहीं अगर आप iOS यूजर हैं तो आपको सेट ऐज़ पार्किंग लोकेशन (Set as parking location) टैप करना होगा.


रियल टाइम लोकेशन कर सकते हैं शेयर
जब भी हम ग्रुप में कहीं घुमने जाते हैं तो अक्सर कोई ऐसा होता जो किसी ऐसे जगह निकल जाता है जिसे ढूढ़ना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब आपको इसके लिए परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि गूगल मैप पर
 ऐसा फीचर
 मौजूद है, जिसकी मदद से आप अपनी करेंट लोकेशन शेयर कर सकते हैं. इस फीचर की मदद से आप घंटो का काम मिनटों में आसानी से कर पाएंगे.
2019 में 26 जनवरी को आखिरी बार होगी Flipkart, Amazon की सेल, फिर नहीं मिलेगा डिस्काउंट और कैशबैक!


गूगल मैप पता लगाएगा कहां है पेट्रोल पंप और एटीएम
 अगर आप किसी अंजान शहर में जाते हैं और आपको पता नहीं होता कि पेट्रोल पंप या एटीएम कहां है तो इसके लिए थोड़ा भी परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. इसके लिए आपको अपना स्मार्टफोन निकालना है और उसमें गूगल मैप ओपन करना है. अब आपको एक्स्प्लोर नियरबाई (Explore Nearby) पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके आस-पास जितने भी पेट्रोल पंप, एटीएम और रेस्टोरेंट होंगे सामने आ जाएंगे. इतना ही नहीं आप इसकी मदद से दूरी का भी पता लगा पाएंगे.
गूगल मैप बताएगा कहां पहुंची आपकी ट्रेन
वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप मौजूद हैं जिससे आप यह पता लगा पाएंगे कि आपकी ट्रेन कहां पहुंची लेकिन इसके लिए आपको ऐप डाउनलोड करना होता है, जिससे आपका डेटा तो खत्म होता ही साथ में ऐप डाउनलोड करने से मेमोरी भी भरती है तो क्यों ना हम गूगल मैप का इस्तेमाल कर यह पता लगायें की हमारी ट्रेन रियल टाइम में कहां है.
गूगल मैप में बदल सकते हैं भाषा
क्या आपको पता है कि जब आप यात्रा करते हैं तो गूगल मैप में वॉईस और भाषा को अपने हिसाब से बदल सकते हैं. इसके लिए आपको पहले मेन्यु ऑप्शन पर टैप करना होगा जहां आप अपने मुताबिक भाषा का चुनाव कर सकते हैं.

Comments

Popular Posts